-->

Swami Vivekananda Quotes in Hindi । स्वामी विवेकानन्द के अनमोल विचार

Swami Vivekananda Quotes in Hindi । स्वामी विवेकानन्द के अनमोल विचार | swami vivekanand shayari , sami ji anmil vachan |swami vivekanand prerak vichar .



Swami Vivekananda Quotes in Hindi



 

#जिस समय जिस काम के लिए $प्रतिज्ञा करो, ठीक उसी #समय पर उसे करना ही #चाहिये, नहीं तो लोगो का #विश्वास उठ जाता है।


#जिस दिन आपके #सामने कोई #समस्या न आये – आप यकीन कर सकते है की आप #गलत रास्ते पर सफर कर रहे है।



#जो तुम #सोचते हो वो हो जाओगे। यदि #तुम खुद को #कमजोर ✌सोचते हो , तुम कमजोर हो #जाओगे ; अगर खुद को #ताकतवर सोचते हो , तुम ताकतवर हो #जाओगे।


किसी #मकसद के लिए ✌खड़े हो तो एक पेड़ की तरह, गिरो तो बीज की तरह। #ताकि दुबारा #उगकर उसी #मकसद के लिए #जंग कर सको।


#हम जो बोते हैं वो #काटते हैं। 

#हम स्वयं अपने $भाग्य के #विधाता हैं। 

#हवा बह रही है ; वो #जहाज जिनके पाल #खुले हैं , इससे ☺टकराते हैं , और अपनी# दिशा में आगे बढ़ते हैं , पर जिनके पाल# बंधे हैं हवा को नहीं पकड़ पाते। क्या यह# हवा की गलती है ? हम खुद अपना #भाग्य बनाते हैं।



#जिंदगी का #रास्ता बना $3✌❤4बनाया नहीं मिलता है, स्वयं को #बनाना पड़ता है, जिसने जैसा मार्ग #बनाया उसे वैसी ही #मंज़िल मिलती है।


जिंदगी का #रास्ता बना 💕बनाया नहीं मिलता है, स्वयं को #बनाना पड़ता है, ✌जिसने जैसा मार्ग #बनाया उसे वैसी ही मंज़िल मिलती है।


#पढ़ने के लिए जरूरी है #एकाग्रता, 〠〠एकाग्रता के लिए जरूरी है #ध्यान।ध्यान से ही हम #इन्द्रियों पर संयम #रखकर एकाग्रता प्राप्त कर सकते है।


😢यही #दुनिया है! यदि तुम #$#किसी का ☝उपकार करो तो लोग उसे कोई #महत्व नहीं देंगे, किन्तु ज्यो ही तुम उस कार्य को बंद कर दो, वे तुरंत तुम्हे #बदमाश साबित करने में नहीं #हिचकिचाएंगे।


#स्वयं में बहुत सी कमियों के $#बावजूद अगर में स्वयं से प्रेम कर सकता हुँ तो दुसरो में थोड़ी बहुत #कमियों की वजह से उनसे #घृणा कैसे कर #सकता हुँ।


⚠हमे ऐसी #शिक्षा चाहिए, #जिसमे #चरित्र का #निर्माण हो, मन की शक्ति बढ़े, बुद्धि का #❤विकास हो और# मनुष्य अपने पैर पर खड़ा हो #सके।


और नया पुराने