-->

corona virus se vachne ke gharelu upay | coronavirus lakshan hindi

Coronavirus se kaise vache , corona viruse bachne ke upay , corona virus se vachne  ke gharelu upay 3  मार्च को WHO  ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है , आपको बता दे की  इस महामारी के चलते अब तब 7745  मोते हो चुकी है और ये वीमारी 160  देशों में फ़ैल चुकी है , आज हम आपको इस वायरस से वचने के आसान घरेलु उपाए बताने जा रहे है .


coronavirus hindi

1 ) - सबसे पहला उपाए मास्क जरूर लगाएं , जब कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति छींकाता  है तो ,उसके स्वांस से थूक के बेहद वारीक कण हवा  में फ़ैल जाते है ,जो किसी सामान्य वियक्ति को भी बीमार कर सकते है इस लिए हर किसी के लिए मास्क पहनना जरुरी है .

2)-- अपने हाथ हैंड सांइटिज़ेर  या लिक्विड सोप से धोएं अगर ,अगर अपने किसी ऐसी जगह को छू लिया है जहाँ कोरोना वायरस से पीड़ित वियक्ति की छींक के छींटे पड़े है तो १००% चांसेस है आपको की ये गंभीर और जानलेवा रोग लग सकता है . इस लिए अपने हाथ और शरीर की साफ़ सफाई का ध्यान जरूर रखें .

कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के समीप जाने की हिमाकत न करें पिछले दिनों से कोरोना वायरस ने पुरे विश्व में आंतक फैला रखा है , इस इ वचने के लिए मशहूर अभिनेता अनुपम खेर ने एक वीडियो अपलोड कर के एक सन्देश दिया है और  कोरोना वायरस से वचने के घरेलु नुस्खे बताये है

Of late I am being told by lots of people to keep washing hands to prevent any kind of infection. I do that in any case. But also want to suggest the age old Indian way of greeting people called #Namaste. It is hygienic, friendly & centres your energies.


— Anupam Kher (@AnupamPKher) March 3, 2020

corona virus  ke lakshan 

कोरोना वायरस के लक्षण इस प्रकार है , इस वायरस के कारन हलकी  सुखी खांसी होती है , या बलगमी खांसी भी हो सकती है ,ये बलगम फेफड़ों की मृत कोशिकाएं हो सकती है , जो कोरोना वायरस से कारन मृत हो चुकी होती है

कोरोना वायरस से पीड़ित वियक्ति का अगर रोग प्रति रोधक क्षमता मजबूत है तो वो सात दिनों में ठीक भी हो सकता है ,लेकिन अगर स्वास्थ्य में सुधर न हुआ तो कोबिद १९ के गंभीर लक्षण दिखने लगते है .

समांन्य  तोर पर इस वीमारी के लक्षण मौसमी जुकाम जैसे होते है , जिसमे नाक बहना , खांसी और छींके आना  होता है .

 अगर वियक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित है तो कुछ दिनों के बाद उसके शरीर में रासायनिक क्रिया होने लगती गई है जिससे उसका फेफड़ों की सूजन और शरीर सूजने लगता है .इस सूजन के कारन शरीर को काफी नुक्सान होता है .उसकी मोत भी इसी सूजन के कारन हो जाती  है ,

आमतौर पर फेफड़ों की सूजन को निमोनिया के लक्षण से देखा जाता है और कोरोना वायरस से पीड़ित इंसान में ये वायरस मुँह से फेफड़ों में पहुँचता है , और फेफड़ों में छूटे छोटे  एयरसैक बना देता है जिनमे पानी इकट्ठा हो जाता है जो सांस लेने में दिक्कत  पैदा करते है  . इस स्थिति में शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड शरीर से बहार नहीं निकलती और फेफड़े का फेल होना, सेप्टिक शॉक, ऑर्गन फेल होना और मौत का जोखिम तक हो सकता है.


 corona virus साबधानी : - 
1 ) - अपने हाथ  20  सेकंड तक जरूर धोएं  मुँह में मास्क लगाए और जहा तक संभव हो सके घर पर रहे सुरक्षित रहें .
2 ) - डिजिटल पेमेंट का उसे करें , मुँह में मास्क लगाना कभी न भूलें , बहार से घर के भीतर आने पर ,
3 ) - अपने हाथ जुटे और कपड़ों को sanetiz  करें . सब्ज़ी बाले से सब्ज़ी खरीदते समय दुरी बनाकर रखें .
4 ) - करियाना की दुकान में अगर भीड़ ज्यादा है तो दूर खड़े रह कर भीड़ काम होने का इंतज़ार करें .
5 ) - किसी भी व्यक्ति चाहे " वो आपका पडोसी " हो उससे बात चीत करते समय कम से कम 6  फ़ीट की दूरी  रखें .

Post a Comment

Previous Post Next Post